क्षतिग्रस्त या गुम सामान? हम आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे

 
 
यदि कोई घटना घटती है तो क्या करें:

कृपया हमें तुरंत मेल द्वारा अनुरोध भेजें: ritika.arya@collicare.in
अनुरोध में निम्नलिखित जानकारी शामिल होनी चाहिए:
 

  • शिपमेंट या पैकेज नंबर
  • घटना का विवरण
  • क्षतिग्रस्त/गुम हुए माल का सकल भार
  • क्षतिग्रस्त माल की तस्वीरें
  • माल का मूल्य बताने वाला वाणिज्यिक चालान

 

महत्वपूर्ण:

यदि आपके पास सभी दस्तावेज़ और जानकारी नहीं है, तो इसे बाद में जोड़ा जा सकता है।

दावा कौन करे?

दावा उस पार्टी द्वारा किया जाना चाहिए जिसका कॉलीकेयर के साथ सीधा व्यावसायिक संबंध है, ज्यादातर मामलों में यह प्राप्तकर्ता नहीं होता है।
इसका मतलब है कि जब कोई विचलन होता है, तो सामान प्राप्त करने वाले को अपने आपूर्तिकर्ता से संपर्क करना होगा। इसके बाद उनका आपूर्तिकर्ता कॉलीकेयर लॉजिस्टिक्स से संपर्क करेगा।

दावा कोल्लीकेयर को भेज दिया गया है - अब क्या होता है?
  • आपको इस बात की पुष्टि मिलती है कि दावा प्राप्त हो गया है. सामान्य कार्यवाही में 14 दिन लगते हैं, लेकिन इसमें कम या ज़्यादा समय भी लग सकता है
  • यदि आपका दावा स्वीकार कर लिया जाता है तो हम आपको लिखित में सूचित करेंगे. फिर आप नुकसान को कवर करने के लिए हमें चालान भेज सकते हैं
  • यदि आपका दावा अस्वीकार कर दिया जाता है तो हम आपको लिखित में सूचित करेंगे. आपको हमेशा एक स्पष्टीकरण मिलेगा, और सभी दस्तावेज़ वापस कर दिए जाएँगे. हमारे निर्णय पर कोई भी विवाद लिखित में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और उचित ठहराया जाना चाहिए
कौन सी अंतिम तिथियां लागू होती हैं?

​सभी समय सीमाएँ नॉर्वेजियन कैरिज ऑफ गुड्स बाय रोड एक्ट और एनएसएबी के अनुसार निर्धारित हैं।
 

  • दृश्यमान क्षति: बिना किसी अनुचित देरी के। किसी भी क्षति या लापता सामान की सूचना तुरंत दी जानी चाहिए।

  • लापता सामान को ऑर्डर देने के दिन से 60 दिनों के बाद खोया हुआ माना जाता है।

  • निर्धारित डिलीवरी तिथि वाले शिपमेंट से लापता सामान को 30 दिनों के बाद खोया हुआ माना जाता है।
     
  • देर से सूचना: सबूत का भार उलट जाता है, और ग्राहक को यह साबित करना होगा कि परिवहन के दौरान क्षति हुई थी।

संक्षिप्त बीमा दावे

 

सभी स्वीकृत मुआवजे नॉर्वेजियन कैरिज ऑफ गुड्स बाय रोड एक्ट और एनएसएबी के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं। यदि आपके दावे को कम कर दिया गया है, तो यह निम्न कारणों से हो सकता है:
 

  • एसडीआर/वजन की सीमाएं। एसडीआर एक अंतरराष्ट्रीय भुगतान विधि है जो कुछ मुद्राओं का औसत है। नॉर्वेजियन कैरिज ऑफ गुड्स बाय रोड एक्ट में कहा गया है कि क्षतिग्रस्त/खोए गए सामान को खोए हुए हिस्से के लिए 17 एसडीआर (अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 8,33) प्रति किलो सकल वजन तक पुरस्कृत किया जा सकता है।
  • चूंकि यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्षति कब और कहां हुई, इसलिए 25% का एक मानक निर्धारित है। इसका मतलब है कि यदि आपके दावे को पुरस्कृत किया जाता है, तो आपको सामान के मूल्य का अधिकतम 25% प्राप्त होता है। इसका मतलब यह भी है कि छिपे हुए नुकसान के मामले में कोई स्वचालित स्वीकृति नहीं है, और वजन के अनुसार दावों को अभी भी कम किया जा सकता है।
  • देरी: हम अपनी सभी डिलीवरी के लिए एक परिवहन कार्यक्रम का पालन करते हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि यह परिवहन कार्यक्रम कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज नहीं है। इसका मतलब है कि यदि सामान शेड्यूल के अनुसार देर से आता है, लेकिन उचित समय के भीतर, तो सामान को बदला नहीं जाता है। यदि सामान को विलंबित के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, तो कोई भी दावा माल ढुलाई लागत तक सीमित होगा।
  • यह सामान की गिरावट है जिसकी भरपाई दावे में की जाती है। इसलिए, सामान के शेष मूल्य के अनुसार इनाम को कम किया जा सकता है। यह शेष मूल्य निश्चित रूप से प्रलेखित किया जाएगा।
प्राप्तकर्ता की क्या जिम्मेदारी है? प्राप्तकर्ता की क्या जिम्मेदारी है?
  • सामान का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि रसीद पर हस्ताक्षर करने से पहले सही संख्या में आइटम डिलीवर किए गए हैं
  • संख्याओं या नुकसान में किसी भी विचलन को रसीद पर नोट किया जाना चाहिए, और इसमें तारीख और हस्ताक्षर शामिल होने चाहिए
  • यदि पैकेजिंग हटाने के बाद नुकसान का पता चलता है, तो कृपया हमें तुरंत एक लिखित सूचना भेजें, अधिमानतः 7 कार्य दिवसों के भीतर। (रविवार और सार्वजनिक छुट्टियां शामिल नहीं हैं)
अप्रत्याशित घटना

अप्रत्याशित घटनाओं, यानी हमारे नियंत्रण से परे असाधारण घटनाओं के लिए, ColliCare उत्तरदायी नहीं होगा. उदाहरण के लिए, अत्यधिक खराब मौसम की स्थिति या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएँ। 

छिपा हुआ नुकसान किसे माना जाता है?

अनपैक्ड करने से पहले पता न चलने वाली क्षति को छिपी हुई क्षति माना जाता है।
परिवहन के दौरान क्षति वास्तव में कब और कहाँ हुई, यह बताना अक्सर मुश्किल होता है। इसलिए 25% स्वीकृति दर का एक मानक निर्धारित किया गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस मानक के भी
अपवाद हैं। यदि सामान अपर्याप्त रूप से पैक किया गया है, तो प्राप्तकर्ता डिलीवरी के दौरान उपस्थित नहीं होने का विकल्प चुनता है या इसी तरह की स्थितियों में, दावा पूरी तरह से खारिज कर दिया जाएगा। 

 

दावों के बारे में प्रश्न?

T 0157
संपर्क
रितिका आर्य
सहायक प्रबंधक - खरीद एवं बिक्री सहायता
+91 124 4079798
आपका ईमेल पता सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाएगा और इसका उपयोग केवल आपके अनुरोध से संबंधित संपर्क उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। हम आपकी जानकारी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करते हैं।

प्रासंगिक जानकारी

INCOTERMS ® 2010

Incoterms®2010 विभिन्न डिलीवरी शर्तों की व्याख्या है। यह जानना ज़रूरी है कि Incoterms®2010 कोई कानून नहीं है, बल्कि जोखिम (नुकसान), ज़िम्मेदारी (देयताएँ) और भुगतान के आवंटन को संबोधित करता है।

सड़क अधिनियम द्वारा माल का नॉर्वेजियन कैरिज
यह कानून मुख्य रूप से घरेलू सड़क परिवहन पर लागू होता है।
 

एनएसएबी (नॉर्डिक फ्रेट फारवर्डर्स एसोसिएशन के सामान्य प्रावधान)
एनएसएबी नॉर्डिक फ्रेट फारवर्डर्स एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित एक समझौता ढांचा है।

सीएमआर कन्वेंशन (सड़क द्वारा माल के अंतर्राष्ट्रीय कैरिज के लिए अनुबंध पर कन्वेंशन)
यह कानून वर्तमान नियमों को रेखांकित करता है और इसे सभी यूरोपीय देशों द्वारा अनुमोदित किया गया है। सीएमआर कन्वेंशन समुद्र, सड़क और हवाई परिवहन पर लागू होता है।

नॉर्वेजियन मैरीटाइम कोड
नॉर्वेजियन मैरीटाइम कोड शिपिंग और समुद्री परिवहन को नियंत्रित करता है। यह कानून मुख्य रूप से जहाजों और जहाज द्वारा माल और लोगों के परिवहन से संबंधित निजी कानूनी मुद्दों को नियंत्रित करता है।

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